बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2023: पात्रता, ऑनलाइन आवेदन, उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज, विशेषताएं

Written by Vinod Yadav

Published on:

Balika Durasth Shiksha Yojana: हमारे देश की सरकारें बालिकाओं की शिक्षा को लेकर कई प्रकार की योजनाएं चलाती रहती हैं। जिससे बालिकाओं की शिक्षा ग्रहण करने के प्रति रुचि बढ़ती है और उन लोगों को सीख मिलती है जो लोग बालिका शिक्षा का विरोध करते हैं।

राजस्थान की सरकार के द्वारा Balika Durasth Shiksha Yojana के नाम से एक नई योजना शुरू की जा रही है। जिसका उद्देश्य केवल बालिकाओं को अच्छी तरह से पढ़ने में अग्रसर करना है। इस योजना के जरिए गरीब घर की बालिकाओं को जोड़ा जाएगा। जो कि अपनी आर्थिक स्थिति के कारण अच्छी शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाती है।

आज कि इस पोस्ट में हम बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना क्या है?, इसके उद्देश्य क्या हैं?, इसकी विशेषताएं क्या है?, इसके लिए पात्रता क्या है?, इसमें आवेदन कैसे करें?, आदि सभी जानकारियों के बारे में हम आज कि इस पोस्ट में जानेंगे।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना क्या है?, Balika durasth Shiksha Yojana kya hai

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी के द्वारा Balika durasth Shiksha Yojana को शुरू किया गया है। बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से राजस्थान की सभी बालिकाओं को हर साल उच्च शिक्षा दी जाएगी।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना में राज्य की लगभग  36300 बालिकाओं को यह उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी।

जो महिलाएं एवं बालिकाएं किसी कारणवश विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकती है। उन महिलाओं एवं बालिकाओं को इस योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी। बालिका स्वास्थ्य शिक्षा योजना में राजस्थान की सरकार के द्वारा 14.83 करोड़ रुपए का बजट पारित किया गया है। इस योजना से उन सभी बालिकाओं का भविष्य सुधरेगा जो विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में नहीं जा पाती हैं। राजस्थान की सभी गरीब बालिकाएं एवं महिलाऐं जो की शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकती, उनको शिक्षा प्राप्त कराने के लिए राजस्थान की सरकार के द्वारा जो पीस संस्थानों में जमा हो गई है,उसका भी पुनर्भरण किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें:  Suryashakti Kisan Yojana (SKY) Kya Hai – सूर्यशक्ति किसान योजना (SKY) के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, योजना के लाभ, पात्रता और उद्देश्य

राजस्थान की उन गरीब घर की बालिकाओं को शिक्षा दिलाने के लिए राजस्थान सरकार खर्चा उठाएगी। यह योजना उन गरीब घर की बालिकाओं के लिए हैं जो पैसे ना होने की वजह से, या फिर किसी अन्य कारण की वजह से विद्यालय नहीं जा पाती है।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना की विशेषताएं – Balika durasth Shiksha Yojana Features

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने बजट 2022-23 के अंतर्गत बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को लागू करने की बात कही थी।

इस योजना के माध्यम से महिला समाज पर बाल नेत्रों में उच्च शिक्षा प्रदान करवाने की और बढ़ावा दिया जाएगा।

इस योजना से संबंधित संपूर्ण विशेषताएं निम्न प्रकार है।

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री के द्वारा शिक्षा ग्रहण करने वाली महिलाओं और बाल परामर्श के पाठ्यक्रम का पुनर्भरण दिया जाएगा।
  • बाल नेत्रों को भी बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा।
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना की घोषणा के साथ-साथ इसको स्वीकृति देने की भी घोषणा की है।
  • बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के अंतर्गत अब राजस्थान राज्य की उन गरीब महिलाओं एवं बालिकाओं को भी जोड़ा जाएगा, जो किसी कारणवश विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में नहीं पढ़ सकती थी।
  • बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के अंतर्गत 14.83 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से गरीब बालिकाओं की फीस को पुनर्भरण के लिए स्नातक स्तर के जो पाठ्यक्रम हैं, उनमें 16000 सीटें, प्रमाण पत्र के पाठ्यक्रमों में 2000 सीटें, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में 3000 सीटें, डिप्लोमा पाठ्यक्रम में 10000 सीटें और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 53100 सीटें होने का प्रावधान बताया गया है।
  • बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष राज्य की लगभग 36000 महिलाओं व बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना में बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए संस्थाओं द्वारा दिए गए शुल्क की पूरी भरपाई राज्य सरकार करेगी।
  • सभी राजकीय संस्थान, अनुदानित विश्वविद्यालय व वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा के द्वारा सभी गरीब महिलाओं और बालिकाओं को, Balika durasth Shiksha Yojana के अंतर्गत उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना से राजस्थान राज्य के सभी इलाकों में उच्च शिक्षा-दिशा को एक नई उड़ान मिलेगी। और समाज मैं भी उच्च शिक्षा को बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना से अधिक बढ़ावा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: विधवा पेंशन योजना 2023: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें – State Wise Process

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का उद्देश्य – Balika durasth Shiksha Yojana Purpose

इस योजना का का मुख्य उद्देश्य राजस्थान की सभी गरीब महिलाओं और बालिकाओं को उच्च शिक्षा से जोड़ना है। जो बालिकाएं और महिलाएं विद्यालय से ज्यादा दूर रहती है और उनको विद्यालय आने में कठिनाई होती है। ऐसी सभी महिलाओं और बालिकाओं के लिए दूर से ही उच्च शिक्षा दिलवाना इस योजना का एक मुख्य उद्देश्य हैं।

जिन बालिकाओं ने कक्षा 12 वीं पास कर ली है। उनको 12वीं के बाद हायर एजुकेशन को प्राप्त करने में कहीं कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को लागू किया है। ताकि सभी की कठिनाइयां दूर हो सके। बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना सभी बालिकाओं को उच्च शिक्षा की ओर बढ़ावा देगी एवं उनका भविष्य सुधरेगी।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना में बजट स्वीकृति – Balika durasth Shiksha Yojana 2023

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना अंतर्गत जो भी गरीब बालिका एवं महिलाएं इसका लाभ प्राप्त करेगी या कर रही हैं। उनके लिए राजस्थान सरकार ने इस बजट के रूप में 14.83 करोड़ रुपए पारित किए हैं। इस पारित किए गए बजट का उपयोग राजस्थान सरकार सभी गरीब बालिकाओं और महिलाओं की उच्च शिक्षा हेतु अथवा विद्यालय को की गई शुल्क के भुगतान की भरपाई आदि के लिए करेगी। 14.83 करोड़ रुपए के बजट का उपयोग राज्य की लगभग 36300 महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए करेंगी।

इसे भी पढ़ें: Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2023 – ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, डॉक्यूमेंट और पात्रता मानदंड

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज – Balika durasth Shiksha Yojana Required Document

  • आवेदक का एक चालू मोबाइल नंबर
  • आवेदक की एक चालू ईमेल आईडी
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • उसकी शैक्षिक योगिता का दस्तावेज
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का प्रमाण पत्र

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना में पात्रता – Balika durasth Shiksha Yojana Eligibility

  1. इस योजना में लाभ प्राप्त करने वाला आवेदक एक महिला होनी चाहिए। यह योजना केवल महिलाओं के लिए ही हैं।
  2. महिला आवेदक भी बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना में लाभ लेने के लिए राजस्थान की निवासी होनी चाहिए।
  3. बालिकाओं और महिलाओं को बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना में लाभ लेना है तो उनकी 12वीं क्लास पूरी होनी चाहिए।
  4. Balika durasth Shiksha Yojana में केवल ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, प्रवेश प्रमाण पत्र, पीजी पाठ्यक्रम प्रमाण पत्र के लिए ही आवेदन किया जा सकता है।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022-23 के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू – Balika durasth Shiksha Yojana Application Process

Balika durasth Shiksha Yojana से संबंधित सभी प्रकार के नियमों के बारे में जानकारी राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है। इस योजना के तहत SSO Portal पर 2 दिसंबर 2022 को आवेदन शुरू किए गए। योजना से संबंधित आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 तक थी।

लेकिन राजस्थान सरकार ने इस को बढ़ाकर 2023 तक कर दी है। इस योजना में जो भी आवेदन कर रहा है उनके पास जन आधार कार्ड होना आवश्यक हैं। यदि किसी भी छात्रा का बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत छात्रवृत्ति पोर्टल पर अपना नाम और महाविद्यालय प्रदर्शित नहीं किया जा रहा है। तो वह अपने विद्यालय में संपर्क करके बता दें। ताकि वह भी आवेदन करके सभी को इसका लाभ प्राप्त करवा सके।

इसे भी पढ़ें: Khadi Kamgar Arthik Protsahan Yojana 2023 – खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना

 

 

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना में आवेदन की प्रक्रिया- Balika durasth Shiksha Yojana 2023

इस योजना में अगर आप आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे आवेदन की प्रक्रिया क्रमबद्ध रूप से दी गई हैं। इस प्रक्रिया को क्रमबद्ध रूप से फॉलो करके आप Balika durasth Shiksha Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  1. इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के क्रोम ब्राउजर पर आ जाना है। वहां पर बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना सर्च करना है ।
  2. बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना सर्च करते ही उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाना है।
  3. इस योजना का जो होमपेज हैं वह आपके सामने ओपन हो जाएगा। अगर आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहली बार आए हो, तो आपको user name और Password बनाना होगा, फिर उसके बाद ही आपकी वेबसाइट खुलेगी।
  4. जैसे ही आप user name और Password बनाकर पंजीकरण  कर लेते हैं। तो आपको होमपेज में बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का ऑप्शन दिखेगा,उस पर क्लिक करना है।
  5. अब आपके सामने बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  6. उस फॉर्म के अंदर आपसे जो भी जानकारियां पूछी जाती हैं। उनको ध्यानपूर्वक भर लेना है।
  7. फॉर्म को भर लेने के बाद आपको नामांकन के विकल्प का चयन करना है।
  8. जैसे ही आप नामांकन के विकल्प का चयन करते हैं। तो आपका फॉर्म आवेदन सफलतापूर्वक पूरा हो जाता है।

Balika durasth Shiksha Yojana FAQ

Q1. बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना से लाभ किसे मिलेगा?

Ans:- बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का लाभ उन गरीब बालिकाओं और महिलाओं को मिलेगा जो अपने विद्यालय की फीस देने में असमर्थ हो। और जिन्होंने 12वीं पास करके इण्टर कर लिया हो, उसे भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

Q2. बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना की वेबसाइट कौन सी है?

Ans:- बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/signin है। जिसके तहत आप आवेदन कर पाएंगे एवं योजना का लाभ उठा पाएंगे।

Q3. भारत में बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना कहां चलाई गई है?

Ans:- भारत में बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना केवल अभी तक राजस्थान राज्य में ही लागू की गई है।

Q4. बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना कब शुरू की गई?

Ans:- बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने द्वारा बजट 2022-23 में शुरू करने की घोषणा की थी।

Q5. बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के अंतर्गत कितना बजट पारित किया गया है?

Ans:- बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के अंतर्गत जो बालिकाएं व महिलाऐं शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं। उन सब गरीब बालिकाओं व महिलाओं को उनके लिए राज्य सरकार के द्वारा 14.83 करोड़ रुपए का बजट पारित किया गया है।

Related Keyword: बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना राजस्थान, बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना कब लागू हुई, बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना kab lagu hui, बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना लास्ट डेट, बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना राजस्थान pdf, बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना income certificate, balika durasth shiksha yojana form, balika durasth shiksha yojana link, balika durasth shiksha yojana kab lagu hui, बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना documents, दूरस्थ शिक्षा योजना क्या है?, बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना की शुरुआत कब हुई?, बालिका दूरस्थ योजना क्या है?, लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए कौन कौन सी योजनाएं हैं?, दूरस्थ शिक्षा के जनक कौन है?, दूरस्थ शिक्षा का दूसरा नाम क्या है?, बेटियों के लिए कौन कौन सी योजना चल रही है?,

About Vinod Yadav

My name is Vinod Yadav and I am from Haryana. Although I do a job, but I am fond of writing. This blogging starts from here again. I belong to a farming family, so I have a good knowledge of agriculture. I am also an engineer in textile, so the market and plans are also taken care of. There's just one drawback. Bless you all. Hope to keep it. Jai Hind, Jai Jawan - Jai Kisan

Related News

Leave a Comment