Suryashakti Kisan Yojana (SKY) Kya Hai – सूर्यशक्ति किसान योजना (SKY) के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, योजना के लाभ, पात्रता और उद्देश्य

Written by Vinod Yadav

Updated on:

Suryashakti Kisan Yojana (SKY) – सूर्यशक्ति किसान योजना (SKY) 2019 में गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गई एक किसान योजना है। Suryashakti Kisan Yojana (SKY) का उद्देश्य किसानों को सौर ऊर्जा तक पहुंच प्रदान करना है ताकि वे इसका उपयोग सिंचाई के लिए पानी पंप को चलाने में कर सकें। Suryashakti Kisan Yojana (SKY) का मुख्य उद्देश्य डीजल से चलने वाले पंपों पर किसानों की निर्भरता को कम करना और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग को बढ़ावा देना है।

Table of Contents

Suryashakti Kisan Yojana (SKY) के लाभ – Benefits of Suryashakti Kisan Yojana (SKY)

Suryashakti Kisan Yojana के किसान भाइयों को बहुत सारे लाभ मिलते हैं। Suryashakti Kisan Yojana के तहत कुछ लाभ जो सीधे तौर पर दिखाई देते हैं उनके बारे में हमने यहां बताया है। देखिये Suryashakti Kisan Yojana से किसानो को मौटे तौर पर मिलने वाले लाभ क्या क्या हैं।

  • Suryashakti Kisan Yojana (SKY) के तहत सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करके किसान अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं और पैसे बचा सकते हैं। जिसके कारण किसानो की आर्थिक परिस्थिति बेहतर रहती है।
  • Suryashakti Kisan Yojana (SKY) सौर ऊर्जा किसानों को अपने खेतों की अधिक कुशलता से सिंचाई करने में सक्षम बनाती है, जिसके परिणामस्वरूप फसल की पैदावार में वृद्धि हो सकती है। Suryashakti Kisan Yojana (SKY) का इस्तेमाल करने से किसानो बिजली जाने या फिर अत्यधिक कट होने से पानी देने में देरी नहीं होती। समय पर फसल की सिंचाई होती है।
  • Suryashakti Kisan Yojana (SKY) का उद्देश्य दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को सिंचाई सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करना है, जिससे किसानो आजीविका में भी सुधार होगा और उनकी फसल की पैदावार में भी बढ़ोतरी होगी।
  • Suryashakti Kisan Yojana (SKY) के तहत सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग से किसानों की डीजल से चलने वाले पंपों पर निर्भरता कम हो जाती है। साथ में डीजल पम्प के चलने से होने वाले वायु प्रदूषण में भी कमी आती है।
  • Suryashakti Kisan Yojana (SKY) के तहत सौर ऊर्जा का उपयोग सिंचाई के लिए करने से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कम होता है और स्वच्छ वातावरण में किसानो का योगदान बढ़ता है।
  • Suryashakti Kisan Yojana (SKY) के लिए आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरल बनाई गई है और किसान भाई इसे आसानी से ऑनलाइन पूरा करवा सकते है।
  • कैसा की हमने बताया Suryashakti Kisan Yojana (SKY) एक सरकार द्वारा संचालित योजना है, जो किसानों को सरकारी सब्सिडी और अन्य लाभ भी प्रदान करती है।
  • Suryashakti Kisan Yojana (SKY) किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने में मदद करने के लिए तकनीकी सहायता और वित्तीय प्रदान करती है।

इसे भी पढ़ें: Khadi Kamgar Arthik Protsahan Yojana 2023 – खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना

Suryashakti Kisan Yojana के लिए पात्रता – Eligibility for Suryashakti Kisan Yojana

Suryashakti Kisan Yojana गुजरात के किसानो के साल 2019 में शुरू की गई थी। सरकार ने Suryashakti Kisan Yojana से जुड़ने और इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरुरी मानदंड भी निर्धारित किये हैं। जो किसान Suryashakti Kisan Yojana का लाभ लेना चाहता है उसे निचे दी गई पात्रता को पूरा करना होगा तभी उसे Suryashakti Kisan Yojana का लाभ मिलेगा। देखिये Suryashakti Kisan Yojana के लिए पात्रता क्या है –

  • आवेदनकर्ता किसान को गुजरात राज्य में कृषि भूमि का मालिक होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता किसान के पास गुजरात सरकार द्वारा जारी वैध फोटो पहचान पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता किसान के पास अपना बैंक खाता होना जरुरी है।
  • आवेदनकर्ता किसान के पास अपना स्थाई निवास प्रमाणपत्र होना जरुरी है।

Suryashakti Kisan Yojana के लिए आवेदन कैसे करें – How to apply for Suryashakti Kisan Yojana

Suryashakti Kisan Yojana के लिए आवेदन करने वाले सभी क्सियन भाइयों को निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके जरिये सभी कसान भाई सूर्यशक्ति किसान योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (GUVNL) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज पर “स्काई” नाम के टैब पर क्लिककरें।
  • इसके बाद आपके सामने एक फार्म खुलेगा उसमे आपको अपना और अपनी जमीन का पूरा विवरण भरना है।
  • इसके बाद जो जरुरी दस्तावेज फार्म में मांगे गए है उनको अपलोड करना है।
  • इसके बाद अपने आवेदन को सबमिट करें और इन्तजार करें अधिकारीयों के दवारा आपके आवेदन की जाँच करने का।
  • अधिकारी आपके आवेदन की समीक्षा करेंगे और अगर समीक्षा के दौरान आपका आवेदन स्वीकारर कर लिया जाता है तो आपको अधिकारीयों द्वारा आगे क्या करना है उसकी विधि बताई जाएगी।

तो इस तरीके से सभीकिसन भाई अपना गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड में सूर्यशक्ति किसान योजना के लिए अपना आवेदन आसानी से कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2023 – ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, डॉक्यूमेंट और पात्रता मानदंड

सूर्यशक्ति किसान योजना (SKY) का मुख्य उद्देश्य – The main objective of Suryashakti Kisan Yojana (SKY)

सूर्यशक्ति किसान योजना (SKY) का मुख्य उद्देश्य भारत के गुजरात राज्य में किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत सभी किसानो को आसान तरीके से अपने ट्यूबवेल पर डीजल पंप की जगह सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने में सरकार की तरफ से समयता मिलती है। आइये देखते है की सूर्यशक्ति किसान योजना (SKY) को शुरू करने के पिचई सरकार के क्या क्या उद्देशय है।

  • सूर्यशक्ति किसान योजना (SKY) से सिंचाई के लिए डीजल से चलने वाले पंपों पर किसानों की निर्भरता कम होती है जो बहुत ही महंगा पड़ता था और साथ में वातावरण में प्रदूषण का कारण भी बनता था।
  • सूर्यशक्ति किसान योजना (SKY) से ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी आती है जो की जलवायु परिवर्तन में सहयोग करता है। साथ में नए ऊर्जा के सोर्स के उपयोग को बढ़ावा भी देता है।
  • दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान करता है जिससे उनकी आजीविका में सुधार होगा और फसल की पैदावार में वृद्धि होगी।
  • सिंचाई के लिए बिजली लागत काम होती है और सभी किसानों के बिजली बिलों में भरी बचत होती है। जिससे किसानो पर आर्थिक बोझ काम होता है।
  • सूर्यशक्ति किसान योजना (SKY) किसानों को अधिक टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को अपनाने और अपनी भूमि और संसाधनों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

सूर्यशक्ति किसान योजना एक महत्वपूर्ण पहल है जिसमें गुजरात में किसानों के जीवन को बदलने और क्षेत्र में स्थायी कृषि को बढ़ावा देने की क्षमता है। किसानों को सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा तक पहुंच प्रदान करके, इस योजना से राज्य में ग्रामीण समुदायों के उज्जवल भविष्य में योगदान की उम्मीद है। सभी किसानो को इस योजना का लाभ उठाकर पर्यावरण को बदलने में सहयोग करना चाहिए और साथ में अपनी कृषि की पैदावार को भी बढ़ाना चाहिए। इस योजना के आने के बाद से अब किसानो को बिजली कटौती से होने वाली परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है और अब केवल वे सभी दिन में ही अपने कृषि कार्यों में सिंचाई के कार्यों को निपटा सकते है।

इसे भी पढ़ें: विधवा पेंशन योजना 2023: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें – State Wise Process

सूर्यशक्ति किसान योजना (SKY) की मुख्य विशेषताएं – Key Features of Suryashakti Kisan Yojana (SKY)

सूर्यशक्ति किसान योजना (SKY) किसान भाइयों के लिए किसी वरदान से काम नहीं है। इस योजना की बहुत साडी विशेषता हैं जिनके बारे में हमने निचे बताया है। सूर्यशक्ति किसान योजना (SKY) की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार से है –

  • Suryashakti Kisan Yojana गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है जो किसानो के बेहतर भविष्य के लिए शुरू की गई है।
  • Suryashakti Kisan Yojana का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा तक पहुंच प्रदान करना है।
  • Suryashakti Kisan Yojana का उद्देश्य डीजल से चलने वाले पंपों पर किसानों की निर्भरता को कम करना है, जो मंहगा तो था ही साथ में इससे वातावरण में प्रदूषण भी होता थ।
  • Suryashakti Kisan Yojana से किसानो को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग को बढ़ावा देता है और साथ में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में भी कमी होती है।
  • सूर्यशक्ति किसान योजना का उद्देश्य दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ बिजली की समस्या रहती है, को सिंचाई सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करना है, जिससे उनकी आजीविका में सुधार होगा और फसल की पैदावार में भी वृद्धि होगी।
  • सूर्यशक्ति किसान योजना से सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करने वाले किसानों के बिजली बिलों में बहुत बड़ी कमी आएगी जिससे किसानो के ऊपर बिजली बिल के आर्थिक बोझ को के किया गया है।
  • सूर्यशक्ति किसान योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरल है और सभी किसान भाई इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • सूर्यशक्ति किसान योजना से सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करके किसान अपने खेतों की अधिक कुशलता से सिंचाई कर सकते हैं और फसल की पैदावार को बढ़ा सकते हैं। उनको बिजली कटौती से होने वाले नुकसान की अब चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

तो किसान भाइयों ये थी Suryashakti Kisan Yojana की प्रमुख विशेषताएं हैं, जो गुजरात में किसानों के जीवन को बदलने और क्षेत्र में स्थायी कृषि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण पहल है। आप सभी किसान भाई जिन्होंने इस योजना के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है उनको सभी को इस योजना के लिए आवेदन जरूर करना चाहिए।

Suryashakti Kisan Yojana FAQ

सूर्यशक्ति किसान योजना (एसकेवाई) की जानकारी वैसे तो हमने ऊपर विस्तार से दे दी है लेकिन भी भी कुछ सवाल होते है जो किसान भाइयों के मन में रह जाते है या फिर उनके द्वारा ऑस्कर पूछे जाते है। तो सूर्यशक्ति किसान योजना (एसकेवाई) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं निम्नलिखित है –

Suryashakti Kisan Yojana क्या है ?

Suryashakti Kisan Yojana गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को सौर ऊर्जा के कैप्टिव उपयोग के लिए अपने खेतों पर सौर पैनल स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इससे किसानो को बेहतर खेती करने में सहयोग मिलता हिअ और साथ में पर्यावरण की दृस्टि से भी कारगार साबित होती है।

सूर्यशक्ति किसान योजना के लिए कौन पात्र है?

सूर्यशक्ति किसान योजना के लिए भारत के गुजरात राज्य के किसान जिनके पास कृषि भूमि है और जिनके पास वैध कृषि बिजली कनेक्शन है, वे सभी किसान भाई सूर्यशक्ति किसान योजना के लिए आवेदन करने के पात्र मने जायेगे और सूर्यशक्ति किसान योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

सूर्यशक्ति किसान योजना के तहत स्थापित किए जा सकने वाले सौर पैनलों की अधिकतम क्षमता कितनी है?

Suryashakti Kisan Yojana के तहत लगाए जाने वाले सोलर पैनलों की अधिकतम 2 मेगावाट (मेगावाट) तक की क्षमता होती है।

सूर्यशक्ति किसान योजना के तहत किसानों को कितनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ?

सरकार सूर्यशक्ति किसान योजना के तहत किसानों को सब्सिडी और अन्य प्रोत्साहन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करती है। योजना के तहत किसानों को प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता की सटीक राशि अन्य कारकों के साथ-साथ सौर पैनल स्थापना के आकार के आधार पर भिन्न हो सकती है। इसलिए इसकी गणना करना थोड़ा मुश्किल है। इसका एक अंदाजा आप अपने क्षेत्र के हिसाब से लगा सकते हैं।

सूर्यशक्ति किसान योजना के लिए किसान कैसे आवेदन कर सकते हैं?

सूर्यशक्ति किसान योजना के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से आवेदन किये जा सकते है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हमने ऊपर समझा दी है और ऑफलाइन के लिए गुजरात ऊर्जा विकास एजेंसी (जीईडीए) के निकटतम कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज जमा कर आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आपकी पात्रता के आधार पर इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

क्या सूर्यशक्ति किसान योजना के लिए आवेदन करने की कोई समय सीमा है?

नहीं, सूर्यशक्ति किसान योजना के लिए किसान कभी भी आवेदन कर सकता है। किसान को गुजरात राज्य का निवासी होना चाहिए और उसकी ऊपर 21 साल से ऊपर होनी चाहिए और जरुरी मानदंडों को पूरा करता हो।

About Vinod Yadav

My name is Vinod Yadav and I am from Haryana. Although I do a job, but I am fond of writing. This blogging starts from here again. I belong to a farming family, so I have a good knowledge of agriculture. I am also an engineer in textile, so the market and plans are also taken care of. There's just one drawback. Bless you all. Hope to keep it. Jai Hind, Jai Jawan - Jai Kisan

Leave a Comment