Snake Bites: पशु को सांप काटने पर क्या करें, जानिए कैसे करें उपचार

Written by Priyanshi Rao

Published on:

Snake Bites: गावं देहात में सांपों का खुलेआम इधर उधर घूमना कोई बड़ी बात नहीं है। ऐसे में कभी कभी ये सांप पशुओं को काट लेते है। हालाँकि बिना वजह के सांप कभी काटता नहीं है और हो सकता है पशु द्वारा अनजाने में पैर रखने के कारन काट लिया हो तो ऐसे में हम पशु का उपचार कैसे करेंगे और सबसे पहले शुरुआत में जब पता लगे की पशु को सांप ने काटा है तो क्या एक्शन लेना होता है। इन सबके बारे में आपको इस आर्टिकल में बतायेंगे।

अगर पुरे भारत की बात की जाये को सांप के काटने से लगभग 60 हजार पशुओं की मृत्यु हर साल हो जाती है। सांप के काटने की घटनायें बारिश के मौसम में अधिक देखने को मिलती है। वैसे भी ग्रामीण इलाकों में अपने पशुओं को बाहर खुल्ले में ही बांधा जाता है और इस वजह से वहां सांपों के आने का खतना अधिक रहता है। Cow bitten by snake symptoms.

अगर आपके पशु को सांप ने काट लिया (Pashu Ko Sanp Ke Katne Par Kya Karen) है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। समय पर इलाज करने से पशु को बचाया जा सकता है। कभी कभी ऐसा भी होता है की पशु को सांप काट ले और आपको पता भी ना चले तो इसके लिए आपको सांप के काटने पर पशु के लेषणो के बारे में पता होना जरुरी हो जाता है। Snake bite on cow leg.

भारत में सांपो की कितनी प्रजातियां पाई जाती है – How many species of snakes are found in India

भारत एक विशाल देश है इसलिए यहाँ पर सांपों की 306 प्रजातियां पाई जाती है। लेकिन ये सभी प्रजातियां जहरीली नहीं होती। इसमें से कुछ प्रजातियां जहरीली होती है। भारत में पाए जाने वाले सांपों में से 85 प्रजातियां ऐसी है जो जहरीली होती है।

पशु को सांप के काटने के लक्षण – Snake bite symptoms in animals

अगर आपके पशु को किसी सांप ने काट लिया है तो आपको कुछ लक्षण देख कर अंदाजा हो जायेगा की सांप ने काटा है। ज्यादातर पशुओं को सांप पैरों पर ही काटता है इसलिए आसानी से पशु को बचा सकते है । देखिये सांप के काटने पर पशुओं में दिखने वाले लक्षण क्या होते है।

  • सांप के काटने के कुछ देर बाद पशु के मुहं से झाग आने लगते हैं।
  • पशु बेचैन दिखाई देने लगेगा।
  • पशु एक जगह ना रुक कर इधर उधर चक्कार काटने लगेगा।

पशु को सांप के काटने पर क्या करना चाहिए – What should be done if the animal is bitten by a snake?

अगर आपके पशु को सांप ने काट लिया है और आपको पता लग चूका है तो बिना घबराये आपको ये काम करने है जो हमने यहां निचे दिए हैं।

  • सबसे पहले आपको प[आशुओं के डॉक्टर को फ़ोन करना है।
  • अगर पैर में काटा है तो काटने के स्थान से ऊपर एक रस्सी से कसकर बाँध दें।
  • पशु के जिस भाग में सांप ने काटा है उसको ढूंढने की कोशिश करें।
  • सांप के काटने के साथं पर हल्का चीरा लगाए और उस स्थान को कुछ देरर के लिए खुला छोड़ दें। ज्यादा बड़ा चीरा नहीं लगाना है ये ध्यान रखें।
  • पशु को डॉक्टर के आने तक चाय का पानी पिलाते रहें।

दो किसान भाइयों अगर आपके पशु को सांप ने काट लिया है तो आप इस तरीके से आपके पशु को बचाने में जरूर कामयाब हो जायेंगे। जब तक डॉक्टर ना आये तब तक पशु को अपनी तरफ से कोई भी दवाई नहीं देनी चाहिए। आपको ये आर्टिकल कैसा लगा ये हमें कमेंट करके जरूर बताना और अगर आप चाहें तो हमें टेलीग्राम या वहस्टाप्प पर ज्वाइन भी कर सकते है जहां आपको हर खबर का निटिफिकेशन मिलता रहेगा।

About Priyanshi Rao

Name is Priyanshi and job is to pen. By the way, nowadays the keyboard button has replaced the pen and now the pen has the same address. I have a penchant for writing, that's why apart from plans, business, I have more grip on farming and I write articles on these. Started from here but off to a good start. The happiness you get after seeing the right information. hope to continue

Leave a Comment