Mukhaymantri Yuva Sambal Yojana 2023 कब शुरू की गई, फायदे, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता

Written by Vinod Yadav

Published on:

Mukhaymantri Yuva Sambal Yojana 2023 – जैसा कि हम जानते हैं, हमारे देश की सरकार देश के नागरिकों के लिए कई प्रकार की योजनाएं लाती रहती हैं। सरकार देश के सभी पुरुष महिलाओं और बच्चों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाती हैं और आज कि इस पोस्ट में हम, पुरुषों से संबंधित योजना के बारे में बात करेंगे। और ऐसा नहीं है कि यह योजना केवल पुरुषों के लिए हैं, इसमें महिलाएं भी लाभ प्राप्त कर सकती हैं। आपने देखा ही होगा कि पुरुषों में बेरोजगारी की समस्या बहुत ज्यादा है। सभी पुरुष शिक्षित होते हुए भी बेरोजगार हैं। इन सभी को रोजगार देना हमारी सरकार का कर्तव्य बनता है। इन सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान के नागरिकों के लिए Yuva Sambal Yojana की शुरुआत की है। Yuva Sambal Yojana की शुरुआत 1 जनवरी 2022 को राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा की गई है।

आज की इस पोस्ट में हम राजस्थान युवा सम्बल योजना क्या है?, इसके क्या उद्देश्य हैं?, इस योजना का क्या महत्व हैं?, इससे क्या लाभ होगा?, इसमें आवश्यक दस्तावेज व आवेदन की प्रक्रिया इन सभी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। तो चलिए जानते हैं।

राजस्थान युवा सम्बल योजना क्या है? Yuva Sambal Yojana kya hai

केवल राजस्थान में ही इस योजना की शुरुआत की गई है। राजस्थान युवा सम्बल योजना के अंतर्गत राजस्थान के जो युवक पढ़े लिखे हैं और नौकरी पाने में असमर्थ हैं। उनको प्रति माह वेतन मिलेगा। जहां तक युवक नौकरी नहीं लग जाता। उनको वेतन के रूप में थोड़ा बहुत पैसा मिलता रहेगा। यही इस योजना का लक्ष्य है। राजस्थान युवा सम्बल योजना के अंतर्गत सभी पढ़े-लिखे पुरुष जो नौकरी पाने में असमर्थ हैं। उनको प्रतिमाह ₹3000 का वेतन मिलेगा। और महिलाओं जो बेरोजगारी की चपेट में हैं। उनको भी ₹3500 मिलेंगे।

Yuva Sambal Yojana से सभी पुरुष महिलाओं को आर्थिक सहायता और वित्तीय सहायता मिलेगी। इस आर्थिक सहायता और वित्तीय सहायता से वह लोग किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहेंगे।

राजस्थान युवा सम्बल योजना 2023 – Mukhaymantri Yuva Sambal Yojana 2023

Rajasthan Yuva Sambal Yojana की शुरुआत 1 जनवरी 2022 को हुई थी, पर इसमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा साल 2023 में कुछ बदलाव किए गए हैं। जैसा कि आप जानते हैं, पहले इस योजना के अंतर्गत जो व्यक्ति पढ़ा लिखा था और रोजगार पाने में असमर्थ था। उनके लिए प्रतिमाह ₹3000 का वेतन दीया जा रहा था। अब इस वेतन को ₹3000 के बजाय ₹4000 प्रतिमाह कर दिया गया है। और उसी के साथ ही जिन शिक्षित महिलाओं और विकलांग महिलाओं को ₹35000 की राशि दी जाती थी। उनको अब से ₹4500 की राशि दी जाएगी।

राजस्थान के नागरिकों के लिए यह एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। आजकल जिन वस्तुओं की कीमतें बढ़ रही हैं, उन सभी को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने इन सभी प्रावधानों को लागू किया है। यह राशि सीधे बेरोजगार युवाओं के बैंक खातों में जाएगी। परन्तु इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उनका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

राजस्थान युवा सम्बल योजना के उद्देश्य – Rajasthan Yuva Sambal Yojana Ke Uddeshay

Rajasthan Yuva Sambal Yojana का मुख्य उद्देश्य यह है कि राजस्थान के सभी नागरिक जो शिक्षित होते हुए भी नौकरी पाने में असमर्थ हैं। उनको बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना। इस वेतन के कारण वह किसी के ऊपर आश्रित नहीं रहेंगे। और महिलाओं के लिए भी इसके अंतर्गत भत्ता देने की बात कही गई हैं। कुल मिलाकर राजस्थान युवा सम्बल योजना का उद्देश्य राजस्थान के शिक्षित युवाओं, महिलाएं, और अपंग महिलाएं आदि को वित्तीय सहायता देना हैं एवं राज्य की सभी स्थितियों को सुचारू रूप से चलाना है।

राजस्थान युवा सम्बल योजना की अवधि – Rajasthan Yuva Sambal Yojana Ki Awadhi

Rajasthan Yuva Sambal Yojana के अंतर्गत सभी पुरुष व महिलाओं को प्रतिवर्ष वेतन दिया जाता है, पर राजस्थान युवा सम्बल योजना की जो अधिकतम अवधि हैं। वह केवल 2 वर्ष तक हैं। जिस किसी ने भी इस योजना का लाभ 2 साल तक ले लिया है, फिर उसके बाद वह इस योजना का लाभ नहीं ले। क्योंकि यह योजना प्रत्येक व्यक्ति के लिए 2 साल तक ही सीमित हैं।

राजस्थान युवा सम्बल योजना की विशेषताएं – Rajasthan Yuva Sambal Yojana Ki Visheshtayen

राजस्थान युवा संम्बल योजना की बहुत सी विशेषताएं हैं, पर जो विशेषताएं अधिक महत्वपूर्ण है वह नीचे लिखी हुई है।

  • इस योजना का लाभ राजस्थान के प्रत्येक शिक्षित नागरिकों को मिलेगा। राजस्थान युवा सम्बल योजना केवल राजस्थान में ही सीमित हैं।
  • राज्य सरकार के द्वारा चलाई गई राजस्थान की नई योजना के अंतर्गत जो भी आवेदक इसका लाभ उठाना चाहता है उनका एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज में रजिस्टर्ड होना आवश्यक है।
  • Rajasthan Yuva Sambal Yojana से जो पैसे मिलेंगे, उन पैसों के कारण राजस्थान के लोग बिना किसी कठिनाई और टेंशन से नौकरी ढूंढ पाएंगे।
  • राजस्थान के सभी नागरिकों को अपनी किसी भी जरूरत को पूरा करने के लिए अब किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
  • Rajasthan Yuva Sambal Yojana के अंतर्गत जिनको भी प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता मिलेगा, वह केवल 2 साल की अवधि तक ही इसका लाभ उठा पाएंगे। अगर वह 2 साल से पहले ही नौकरी लग जाते हैं तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से सभी नागरिक आत्मनिर्भर और साहसी बनेंगे उनके अंदर नौकरी पाने का जुनून आएगा।
  • इसके तहत मिलने वाले पैसे सीधे बैंक खातों में जाएंगे।
  • राजस्थान युवा सम्बल योजना के अंतर्गत जो भी आवेदक इंटरशिप कर रहे है उन सभी लोगों का प्रतिमा इंटर सर्टिफिकेट राजस्थान की एसएसओ आईडी पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा।
  • इस के अंतर्गत आवेदकों के द्वारा जितने भी इंटर सर्टिफिकेट इस योजना में अपलोड किए जाएंगे, उन सभी इंटर सर्टिफिकेट की जांच उनके जिला अधिकारी स्वयं करेंगे।
  • राजस्थान Yuva Sambal Yojana की शुरुआत Monitoring Employment Office के द्वारा स्वयं की जाएगी।
  • Yuva Sambal Yojana के अंतर्गत जो भी इसका लाभ प्राप्त कर रहा है। वह योजना। का पात्र होना अनिवार्य है। यदि वह इसका पात्र नहीं हैं, फिर भी वह लाभ प्राप्त कर रहा है, तो उसको दंड के रूप में ब्याज अदा करना पड़ेगा।
  • राजस्थान युवा सम्बल योजना को नियमित रूप से जारी रखने के लिए राज्य सरकार के द्वारा रोजगार विभाग को बजट दिया जाएगा।

राजस्थान युवा सम्बल योजना में आवश्यक दस्तावेज – Rajasthan Yuva Sambal Yojana Document

  • आवेदक के चालू मोबाइल नंबर
  • आवेदक की ईमेल आईडी
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक की बैंक की डायरी
  • आवेदक की ग्रेजुएट मार्कशीट
  • आवेदक की 10वीं की मार्कशीट
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र

राजस्थान युवा सम्बल योजना का लाभ पाने हेतु  पात्रता – Rajasthan Yuva Sambal Yojana Eligibility

राजस्थान युवा सम्बल योजना का लाभ उठाने के लिए जो पात्रता आवश्यक हैं,उनको नीचे बताया गया है।

  • सबसे पहले तो जो भी आवेदक इस योजना में आवेदन कर रहा है वह राजस्थान का नागरिक होना चाहिए। अगर वह राजस्थान का नागरिक नहीं है। तो इसका लाभ नहीं ले पाएगा।
  • राजस्थान में से प्रत्येक घर में से केवल 2 नागरिक इस योजना में आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • अगर आवेदक किसी सरकारी नौकरी या दफ्तर में काम करता है अर्थात उसके पास एक बिजनेस है, तो वह भी इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएगा।
  • इस के अंतर्गत कोई नागरिक अथवा कोई आवेदक अपनी ग्रेजुएशन पढ़ाई पूरी कर चुका है, और फिर भी वह आगे पढ़ाई कर रहा है तो उसको इस योजना में पात्र समझा जाएगा। वह भी इस योजना का लाभ उठा पाएगा।
  • Rajasthan Yuva Sambal Yojana में लाभ उठाने के लिए सामान्य जो श्रेणी है उसमें नागरिकों की आयु 21 से 30 वर्ष तक होनी अनिवार्य हैं। व आवेदक SC/ST वर्ग वर्ग के हैं तो उनकी आयु 21 से 35 वर्ष तक होनी अनिवार्य हैं।

राजस्थान युवा सम्बल योजना में आवेदन – Rajasthan Yuva Sambal Yojana Application Process

राजस्थान युवा सम्बल योजना में आवेदन की प्रक्रिया निम्नलिखित हैं। अगर आप राजस्थान युवा सम्बल योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए steps को follow करें।

  • सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउजर पर जाना है और राजस्थान युवा सम्बल योजना की आधिकारिक वेबसाइट Rajasthan Yuva Sambal Yojana पर आ जाना है।
  • जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करते तो आपके सामने उसका होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू बटन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप मेनू बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक एप्लीकेशन स्टेटस की लिंक आ जाती है। उस लिंक पर टेप करें।
  • अब आपको यहां पर अपनी एसएसओ आईडी, एसएसओ आईडी के पासवर्ड वह नीचे कैप्चर दिया गया है कैप्चर को डालकर लॉगइन के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको यहां पर अपनी एप्लीकेशन आईडी डाल देनी है।
  • फिर उसके बाद आपको एक सर्च बटन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करते हो तो आपके आवेदन की स्थिति आपकी कंप्यूटर की स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • इस प्रकार Rajasthan Yuva Sambal Yojana में आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो जाती है।

Rajasthan Yuva Sambal Yojana FAQ

Q1.राजस्थान युवा सम्बल योजना कब शुरू हुई? – Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana Kab Shuru Hui

Ans:- राजस्थान युवा सम्बल योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा 1 जनवरी 2022 को की गई।

Q2.राजस्थान युवा सम्बल योजना के अंतर्गत भत्ता कितनी अवधि तक दिया जाता है?

Ans:- राजस्थान युवा सम्बल योजना के अंतर्गत,जो भी आवेदक भत्ता प्राप्त कर रहा है वह आवेदक 2 साल की अवधि तक भत्ता प्राप्त कर सकता है। अगर आवेदक 2 साल से पहले नौकरी लग जाता है तो इस योजना से लाभ नहीं मिलेगा। जिस दिन से वह नौकरी लग जाता है उसी दिन से इस योजना का लाभ उसके लिए बंद हो जाता है।

Q3.राजस्थान युवा सम्बल योजना में पुरुषों को कितना बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जा रहा है?

Ans:- राजस्थान युवा सम्बल योजना के अंतर्गत जो शिक्षित पुरुष है और नौकरी पानी में असमर्थ हैं उनको ₹3500 का प्रति महीने बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जा रहा है।

Q4.राजस्थान युवा सम्बल योजना के हेल्पलाइन नंबर क्या है?

 Ans:- राजस्थान युवा सम्बल योजना का हेल्पलाइन नंबर 0141-2373675 है। अगर नागरिकों को किसी भी प्रकार की शिकायत या समस्या है तो दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Q5.राजस्थान युवा सम्बल योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans:- राजस्थान युवा सम्बल योजना की आधिकारिक वेबसाइट employment.livelihoods.rajasthan.gov.in है हैं।

अन्य खबरे पढ़े

[feed url=”https://kisanyojana.org/feed/” number=”10″]
About Vinod Yadav

My name is Vinod Yadav and I am from Haryana. Although I do a job, but I am fond of writing. This blogging starts from here again. I belong to a farming family, so I have a good knowledge of agriculture. I am also an engineer in textile, so the market and plans are also taken care of. There's just one drawback. Bless you all. Hope to keep it. Jai Hind, Jai Jawan - Jai Kisan

Related News

Leave a Comment