Jhatka Machine – झटका मशीन क्या होती है और इसको खेत में कैसे लगायें, झटका मशीन की कीमत क्या है

Written by Vinod Yadav

Published on:

Jhatka Machine – पहले शुरू शरू में किसान भाई जंगली जानवरों से बचने के लिए अपने खेत के चरों और कांटेदार बाड़ करते थे ताकि उनकी फसलों को कोई जंगली जानवर नुकसान ना पहुचाये। इसके बाद कंटीले तारों से चारों और बाड़ करने लगे। लेकिन ये सब करते समय कोई भी झटका मशीन मार्किट में नहीं आयी थी। लेकिन अब मार्किट में एक से बढ़कर एक झटका मशीन मौजूद है जोस्का इस्तेमाल करके किसान भाई अपनी फसल की सुरक्षा करते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम झटका मशीन के बारे में विस्तार से जानेंगे। और झटका मशीन को खेत में लगाने के फायदे और नुकसान क्या क्या हैं ये भी जानेंगे।

किसानो के खेतों में मौसम की मार के अलावा सबसे बड़ा डर जंगली पशुओं का रहता है। जंगली पशु किसानो की फसलों को बर्बाद कर देते हैं। ऐसे में किसान की मजबूरी हो जाती है की वो कोई ऐसा उपाय अपने खेत में करे जिससे जंगली जानवर उसकी फसल को ख़राब ना कर सकते। समय के साथ साथ इस झटका मशीन ने भी मार्किट में आकर किसानो की काफी परेशानियों को दूर करने का काम किया है। इससे पहले किसान भाई तरह तरह के उपाय अपने खेतों मेकरते थे ताकि उनकी फसल सुरक्षित रह सके। झटका मशीन बहुत ही बेहतरीन तरीके से जंगली जानवरों को खेतों से दूर रखने काम काम करती है। पशु को जैसे ही इससे झटका लगता है तो वो खेत से दूर भाग जाता है। तो चलिए इस झटका मशीन के बारे में डिटेल में जा ही लेते हैं की आखिर ये कैसे काम करती है और इसको अपने खेत में लगाने के क्या क्या फायदे और नुकशान हैं।

झटका मशीन क्या होती है – Jhatka Machine Kya Hoti Hai

झटका मशीन का स्ट्रक्टर बिलकुल ही सिंपल सा होता है। इसमें तो तार होते हैं जिनमे से एक में अर्थ होता है और दूसरे तार में करंट होता है। ये मशीन 12 वाल्ट के करंट से चलती है। किसान के खेत के चरों और की गई फैंसिंग से इस मशीन के तारों को जोड़ दिया जाता है। ये मशीन बैटरी से चलाई जाती है और ये करंट खेत की फैंसिंग में लगातार परवाह करता रहता है। जब कोई जानवर इस फैंसिंग को टच होता है तो ये मशीन उन तारों के जरिये एक जोर का झटका उस जानवर को देती है। इससे वो जानवर डर कर खेतों से दूर भाग जाता है।

जानवर जैसे ही फैंसिंग से टच होता है तो ये मशीन जानवर को झटका तो मारती ही है लेकिन साथ में एक जोरदार सायरन भी बजने लगता है। सायरन की आवाज को सुनते ही किसान भी समझ जाता है की कोई जानवर उसके खेत में घुसने की कोशिश कर रहा था। किसान भाइयों ये झटका मशीन बैटरी से तो चलती हीहै साथ में ये डायरेक्ट सप्लाई और सोलर की मदद से भी चलाई जा सकती है। लेकिन इसके काम करने का तरीका एक जैसा ही होता है। मार्किट में बहुत ही तरीके की झटका मशीन इस समय मौजूद है। लेकिन सब काम एक ही करती है। कुछ भिलेकिन इस झाका मशीन ने किसानों की इस परेशानी को तो दूर कर ही दिया है।

झटका मशीन की कीमत क्या होती है – What is the price of Jhatka machine set?

What is the price of Kisan Villa Jhatka machine? – अगर आपके खेतों में जंगली जानवर नुक्सान करते है और आप एक झटका मशीन खरीदने के बारे में सोच रहे है तो आपको बता दें की ये झटका मशीन ज्यादा महँगी नहीं होती है। इस मशीन को सभी किसान आसानी से अफोर्ड कर सकते हैं। झटका मशीन की कीमत केवल ४ हजार से लेकर दस हजार रुपये होती है। ये मशीन 12 के करंट पर काम करती है और इसमें लगने वाली बैटरी मात्र दो हजार रूपए में आपको कहीं से भी मिल जाएगी। इससे ज्यादा वाल्ट के करंट को खेतों की फैंसिंग में नहीं दिया जा सकता क्योंकि कभी कभी कोई इंसान भी गलती से इन फैंसिंग को हाथ लगा सकता है और ज्यादा करंट होने से उसकी मौत भी हो सकती है। इसलिए इसमें 12 वोल्ट से चलने वाली झटका मशीन को ही लगाया जाता है।

झटका मशीन को लगते समय सावधानियां – What is a Jhatka machine?

किसान भाई जब भी झटका मशीन अपने खतों में इस्तेमाल करते हैं तो इसमें बहुत सी सावधानियों को भी ध्यान में रहने होता है। इसमें से कुछ निम्न प्रकार से हैं – What is the price of best Zatka machine?

  • झटका मशीन को समय समय पर चेक करना चाहिए की वो 12 वोल्ट पर ही काम कर रही है या नहीं।
  • झटका मशीन के पास पानी नहीं आना चाहिए और वो हमेशा सूखे स्थान पर ही रहनी चाहिए।
  • झटका मशीन हो सके तो बैटरी से चलने वाली ही इस्तेमाल करें इससे ज्यादा कररत्न जाने के चांस नहीं होते।
  • डायरेक्ट बिजली से चलने वाली झटका मशीन में करंट को बराबर चेक करना चाहिए की ये ज्यादा कररत्न तो नहीं पास कर रही है। अगर ऐसा हुआ तो जानवर या फिर इंसान की मौत होने का खतरा रहता है।
  • हमेशा सर्टिफाइड कंपनी की झटका मशीन खरीदनी चाहिए।

तो किसान भाइयों झटका मशीन को अपने खेत में इस्तेमाल करने से पहले आपको इन सब बातों का ध्यान रखना होगा।

झटका मशीन को खेत में कैसे लगाएं

झटका मशीन को अपने खेत में लगाने से पहले आपको ये ध्यान रखना है की आपके खेत की फैंसिंग सीमेंट से बने हुए पोल पर हो क्योंकि बारिश के मौसम में आपकी झटका मशीन द्वारा छोड़े गए करंट को ये धरती में पास नहीं होने देगी। वैसे तो इसके लिए लकड़ी के पोल को भी बहुत से किसान भाई इस्तेमाल में लाते हैं। अपने खेत में अच्छे से फैंसिंग करनी होती है ताकि उसके निचे से कोई जानवर बिना फैंसिंग के टच करे ना निकल सके। इसके बाद आपको झटका मशीन के तारों को अपनी फैंसिंग के तारों से जोड़ देना है।

अन्य खबरे पढ़े

[feed url=”https://kisanyojana.org/feed/” number=”10″]

Related Keytags – What is a Jhatka machine?, What is the price of Jhatka machine set?, What is the price of best Zatka machine?, What is the price of Kisan Villa Jhatka machine?, jhatka machine price, jhatka machine price flipkart, jhatka machine shop near me, jhatka machine contact number, jhatka machine wire price, jhatka machine with battery, jhatka machine delhi, jhatka machine PCB, jhatka machine for monkey, battery jhatka machine price, solar jhatka machine, electric jhatka machine, rakshak jhatka machine, kisan villa jhatka machine, ajab gajab jhatka machine, vimox jhatka machine, jhatka wali machine,

About Vinod Yadav

My name is Vinod Yadav and I am from Haryana. Although I do a job, but I am fond of writing. This blogging starts from here again. I belong to a farming family, so I have a good knowledge of agriculture. I am also an engineer in textile, so the market and plans are also taken care of. There's just one drawback. Bless you all. Hope to keep it. Jai Hind, Jai Jawan - Jai Kisan

Leave a Comment