Latest News

KCC से ऋण लेने वाले किसानों की हो गई मौज, सरकार माफ़ कर रही है पूरा कर्जा, देखे

आपको बता दें की अगर आप किसान है और अपने KCC वाले कर्जे की माफ़ी सरकार की तरफ से करवाना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होता है। किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) के लिए आपको आवेदन करने के लिए निचे बताये गए तरीके का इस्तेमाल करना होगा।

Kisan Karj Mafi Yojana 2024 – सरकार की तरफ से देश के किसान भाइयों को नई नई स्कीम के जरिए काफी अधिक आर्थिक लाभ प्रदान किया जा रहा है और इसके चलते देश के किसान आगे बढ़ रहे है। सरकार की अब तक की सबसे बड़ी योजना पीएम किसान योजना का लाभ देश करोड़ों किसान भाइयों को मिल रहा है और इस योजना क चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है।

अब उत्तरप्रदेश की सरकार की तरफ से भी प्रदेश के किसान भाइयों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमे कहा जा रहा है की यूपी की योगी सरकार की तरफ से अपने प्रदेश के किसानों का KCC से लिया गया कर्जा माफ़ होने जा रहा है। इसके लिए प्रदेश सरकार की तरफ से किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) भी शुरू की गई है जिसकी आजकल बहुत चर्चा हो रही है।

आपको बता दें की अगर आप किसान है और अपने KCC वाले कर्जे की माफ़ी सरकार की तरफ से करवाना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होता है। किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) के लिए आपको आवेदन करने के लिए निचे बताये गए तरीके का इस्तेमाल करना होगा।

कौन कौन से किसान का होगा कर्जा माफ़

सरकार की तरफ से अपने प्रदेश के किसानो का कर्जा माफ़ किया जायेगा लेकिन उसके लिए कुछ नियम और शर्तों के दायरे भी बनाये गए हैं ताकि जिन किसानों की आर्थिक हालत वास्तव में ख़राब है उनको ही कर्जा माफ़ी का लाभ मिल सके। जिन किसानों के पास में अपनी खुद की जमीं है और उन्होंने अपनी जमीन पर खेती के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये लोन ले रखा है उनका ही कर्जा माफ़ किया जायेगा।

इसके अलावा जिन किसान भाइयों के पास में अपनी खेती की जमीन के साथ में ट्रेक्टर और अन्य चार पहिया वहां मौजूद है तो उन किसानों का कर्जा सरकार की तरफ से माफ़ नहीं किया जायेगा। इस योजना के जरिये केवल पात्र किसानों का ही कर्जा माफ़ किया जाना है और जिस तरफ से पीएम किसान योजना में पात्र किसान ही क़िस्त का लाभ ले सकते है वैसे ही इस योजना में भी नियम बनाये गए है।

प्रदेश में बहुत से किसान आज भी ऐसे है जो बहुत अधिक कर्ज में डूब चुके है और उनको सरकार की तरफ से आर्थिक लाभ की सख्त जरुरत है। इसमें में सरकार की ये योजना उनके बहुत काम आने वाली है। सरकार प्रदेश के किसानों का 1 लाख रूपए तक का कर्जा इस योजना के तहत माफ़ करने वाली है।

किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) जरुरी बातें

सरकार की तरफ इ चलाई गई इस किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ केवल उत्तरप्रदेश के स्थाई किसान ही ले सकते है। इसके अलावा किसान की आयु अगर 18 वर्ष से अधिक है तो ही वो इस योजना के तहत लाभार्थी माना जायेगा। इस योजना के लिए सरकार की तरफ से अपने प्रदेश के 19 अलग अलग जिलों के लिए 200 करोड़ रूपए का माफ़ करने का प्लान है और प्रदेश के किसान अब जल्द ही इस योजना का लाभ लेना शुरू कर देंगे।

कैसे करना होगा आवेदन

प्रदेश सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाइयों को यूपी सरकार की कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां से अपने आवेदन ऑनलाइन करना होगा। आवेदन करने के बाद में सत्यापन का कार्य पूर्ण होने पर और उसमे सभी जांच में नियमों के तहत आने वाले किसानों का कर्जा माफ़ी किया जाएगा।

Vinod Yadav

विनोद यादव हरियाणा के रहने वाले है और इनको करीब 10 साल का न्यूज़ लेखन का अनुभव है। इन्होने लगभग सभी विषयों को कवर किया है लेकिन खेती और बिज़नेस में इनकी काफी अच्छी पकड़ है। मौजूदा समय में किसान योजना वेबसाइट के लिए अपने अनुभव को शेयर करते है। विनोद यादव से सम्पर्क करने के लिए आप कांटेक्ट वाले पेज का इस्तेमाल कर सकते है।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *