Bihar Sarkari YojanaPashu Palan

मुर्गी पालन पर सरकार दे रही है 50 फीसदी सब्सिडी का लाभ, तुरंत करें आवेदन

सरकार की तरफ से मौजूदा समय में बहुत सी स्कीम को लागु करके किसान भाइयों को अधिक से अधिक लाभ देने की कोशिश की जा रही है ताकि किसानों की आमदनी को बढ़ाया जा सके। इसके लिए सरकार की तरफ से किसानों को अलग अलग प्रकार की खेती और पशु पालन को करने के लिए समय समय पर प्रेरित किया जाता है।

अब बिहार सरकार की तरफ से भी अपने राज्य में अण्डों की मांग के बढ़ने के चलते प्रदेश में मुर्गी पालन का बिज़नेस शुरू करने पर 50 फीसदी की सब्सिडी देने का एलान किया गया है ताकि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना के जरिये अपने खुद के मुर्गी पालन के व्यवसाय को शुरू कर सके।

इस योजना को सरकार की तरफ से पहले आओ पहले पाओ के माध्यम से शुरू किया जा रहा है यानि जो भी किसान पहले आएंगे उनको लाभ दिया जाएगा। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए सरकार की तरफ से कूच छोटी छोटी शर्तों को भी लागु किया गया है ताकि उन शर्तों को पूरा करने वाले लोग ही इस योजना का लाभ ले सकते है।

कौन ले सकते है योजना का लाभ

बिहार सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना में 3000 छमता वाले ब्रायलर मुर्गी फार्म का व्यवसाय शुरू करने वाले किसानों को ही लाभ दिया जा रहा है इसके अलावा जो भी व्यक्ति इसके लिए आवेदन करना चाहते है उसके पास में किसी भी मान्यता प्राप्त संसथान से कुक्कुट पालन की ट्रेनिंग के प्रमाण होने जरुरी हैं।

इसके साथ ही आपको बता दें की बिहार राज्य में इस योजना के लिए अगर कोई सामान्य कैटेगरी का व्यक्ति आवेदन करता है तो सरकार उसको मुर्गी पालन के व्यवसाय के लिए केवल 30 फीसदी की सब्सिडी का लाभ दे रही है लेकिन इसके अलावा अगर अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति से कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो सरकार की तरफ से उसको 50 फीसदी की सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है।

कैसे करें योजना के लिए आवेदन

अगर आप बिहार के रहने वाले है और सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दें की इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट state.bihar.gov.in/ahd/ पर जाना होगा और वहां से अपने आवेदन का कार्य पूर्ण करना होगा।

आवेदन के समय में आपको कूच जरुरी दस्तावेजों को भी पेश करना होता है। इन दस्तावेजों में आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, आवास प्रमाण पत्र और बैंक की पासबुक आदि शामिल है। इसके अलावा आपको योजना के आवेदन के लिए अपने दो नवीनतम पासपोर्ट साइज के फोटो भी देने होते है।

Vinod Yadav

विनोद यादव हरियाणा के रहने वाले है और इनको करीब 10 साल का न्यूज़ लेखन का अनुभव है। इन्होने लगभग सभी विषयों को कवर किया है लेकिन खेती और बिज़नेस में इनकी काफी अच्छी पकड़ है। मौजूदा समय में किसान योजना वेबसाइट के लिए अपने अनुभव को शेयर करते है। विनोद यादव से सम्पर्क करने के लिए आप कांटेक्ट वाले पेज का इस्तेमाल कर सकते है।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *