Kisan Credit Card Yojana 2023 | आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता, डॉक्यूमेंट, ऑनलाइन आवेदन

Written by Vinod Yadav

Published on:

Kisan Credit Card Yojana 2023 – किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना पूरे भारत में किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा साल 1998 में शुरू की गई थी और देश के विभिन्न सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों द्वारा इस योजना को चलाया जा रहा है। क्रेडिट कार्ड योजना 2023 का उद्देश्य किसानों को उनकी कृषि जरूरतों के लिए किफायती ऋण उपलब्ध कराना है। क्रेडिट कार्ड योजना 2023 योजना एक परिक्रामी ऋण सुविधा है जिसका उपयोग किसान विभिन्न उद्देश्यों जैसे कि खाद और बीज की खरीद, कृषि से सम्बंधित उपकरण और कृषि से जुडी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

Table of Contents

आप सभी जानते है की कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, और अधिकांश आबादी अपनी आजीविका के लिए कृषि कारयों पर निर्भर है। ऐसे में किसानों को कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है जैसे कि पैसे की तंगी, उपकरणों की कमी और प्राकृतिक आपदाओं की चपेट में फसलों का आना। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना सरकार द्वारा चलाई गई योजना है जो किसानों को उनकी कृषि जरूरतों के लिए किफायती ऋण प्रदान करती है जिससे किसान अपनी खेती को अच्छे से कर सकें। इस आर्टिकल में हम Kisan Credit Card Yojana 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया, पात्रता और आवश्यक दस्तावेजों पर चर्चा करेंगे। साथ में किसान क्रेडिट कार्ड से जुडी सभी जानकारियां प्रदान करेंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 क्वे लिए पात्रता मापदंड – Eligibility Criteria for Kisan Credit Card Scheme 2023

वैसे तो भारत सरकार द्वारा Kisan Credit Card Yojana 2023 सभी किसानो के लिए चलाई है लेकिन फिर भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के पात्र होने के लिए प्रत्येक किसान को कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। देखिये Kisan Credit Card Yojana 2023 का लाभ उठाने के लिए आपको किन किन शर्तों को पूरा करना होता है।

  • आवेदनकर्ता किसान या कृषक होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता किसान की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता किसान का बैंक में बचत बैंक खाता होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता किसान के पास उसके नाम पर या परिवार के किसी सदस्य के नाम पर जमीन होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता किसान को कृषि गतिविधियों में संलग्न होना चाहिए।

Kisan Credit Card Yojana का लाभ लेने के लिए आपको ये पात्रता पूरी करनी होगी। किसान भाइयो अगर आप इन सब मानदंडों को पूरा कर पाते हैं तो आप अभी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए कैसे आवेदन करना है इसकी भी जानकारी हमने इसी आर्टिकल में दी है। आप आखिर तक जरूर पढ़ना।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया – Application Process for Kisan Credit Card Scheme

Kisan Credit Card Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरल है और यह किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए सेवा प्रदान करने वाले किसी भी बैंक के माध्यम से की जा सकती है। आवेदनकर्ता किसान को KCC के लिए आवेदन करने के लिए निचे दिए गए तरिके को अपनाना होगा जिससे आप आसानी से अपना Kisan Credit Card Yojana के तहत किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

  • सबसे पहले आप केसीसी सुविधा प्रदान करने वाली आपके निकटतम बैंक की शाखा पर जाएँ।
  • इसके बाद उस बैंक से केसीसी के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करें।
  • इसके बाद उस आवेदन पत्र में अपना आवश्यक विवरण भरें जो उसमे माँगा गया है।
  • अब आप उस आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  • इसके बाद उस आवेदन पत्र और संलग्न दस्तावेजों को बैंक में जमा करें।
  • इसके बाद बैंक आपके उस आवेदन और जमा किये गये दस्तावेजों का सत्यापन करेगा।
  • जब आपके आवेदन के सत्यापन का काम पूरा हो जायेगा तो फिर बैंक आपको Kisan Credit Card जारी कर देगा।

तो देखा आपने किसान भाइयों किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया कितनी आसान है। आप सभी इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते हो। अब आगे आपको बताते है की इसके लिए क्या क्या दस्तावेजों की आपको जरुरत पड़ने वाली है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज़ – Documents Required for Kisan Credit Card

Kisan Credit Card के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज बैंक में आवेदन के साथ जमा करवाने होंगे। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कौन कौन से जरुरी दस्तावेज है उनके बारे में यहांनिचे दिया गया है। देखिये –

  • आवेदनकर्ता का पहचान प्रमाण जिसमे उसका आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि में से कोई भी एक हो।
  • आवेदन करता का एड्रेस प्रूफ जिसमे आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट आदि में से कोई भी चलेगा।
  • आवेदनकर्ता का लैंडहोल्डिंग डॉक्यूमेंट जिसमे लैंड ओनरशिप डॉक्यूमेंट या लीज एग्रीमेंट होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता किसान का नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो भी होना चाहिए।

भाइयों Kisan Credit Card के लिए आवेदन करते समय आपको बस इन्ही डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ेगी। इसके अलावा अगर बैंक अधिकारी आवेदन के समय कोई अतिरिक्त डॉक्यूमेंट की डिमांड करता है तो वो आपको उसी समय देखना होगा की आपके पास है या नहीं। अगर हो तो अच्छी बात है अन्यथा उसका प्रबंध करने के बाद फिर से बैंक में जाना होगा और किसान क्रेडिट कार्ड के लिए फिर से आवेदन करना होगा। आपको ये बात याद रखनी चाइये की शुरू में जो भी डॉक्यूमेंट मांगे वो सब दे देने चाहिए नहीं तो बाद में आपको ही परेशानी उठानी पड़ेगी।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 की विशेषताएं – Features of Kisan Credit Card Scheme 2023

Kisan Credit Card Yojana की बहुत सारी विशेषताएं है जिनका फायदा देश के लाखों किसान उठा रहे हैं और अपनी खेती के कार्यों को अच्छे ढंग से कर पा रहे हैं। किसान क्रेडिट कार्ड 2023 में KCC योजना की कुछ प्रमुख विशेषताएं हम यहां आपको बता रहे हैं जो की निम्नलिखित हैं।

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों को दूसरे प्रकार के लोन की तुलना में बहुत ही कम ब्याज दर लोन प्रदान करती है। इससे किसानों को अपनी कृषि कार्यों की वित्तीय जरूरतों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलती है।
  • Kisan Credit Card Yojana किसानों को लचीले पुनर्भुगतान का विकल्प भी प्रदान करती है। इस योजना के तहत लिए गए लोन का पुनर्भुगतान अवधि किसान के फसल चक्र पर आधारित होती है। इससे विकल्प के कारन किसानों को बिना किसी परेशानी के कर्ज चुकाने में मदद मिलती है।
  • Kisan Credit Card Yojana किसानों को उनकी जरूरतों के अनुसार पैसे निकालने की अनुमति देती है। इससे किसानों को आवश्यकता पड़ने पर लोन की सुविधा का उपयोग करने में मदद मिलती है।
  • Kisan Credit Card Yojana किसान की भूमि और फसलों के आधार पर ऋण की सीमा प्रदान करती है। इस वजह से सभी किसानों को प्रभावी ढंग से अपने कृषि के खर्चे की योजना बनाने में मदद मिलती है।
  • Kisan Credit Card Yojana किसानों को प्राकृतिक आपदाओं जैसे अधिक बारिश, सूखा या फिर ओलावृश्टि या फिर अन्य अप्रत्याशित घटनाओं के कारण फसल के नुकसान के लिए बीमा कवर की सुविधा भी प्रदान करती है। इससे किसानों को फसलों में होने वाले अपने जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

तो किसान भाइयों ये थी किसान क्रेडिट कार्ड की मुख्य विशेषताएं। इसके अलावा और भी बहुत सारी विशेषताएं है जो किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ने पर मिलती हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बनकर आ जाता है? – In how many days does the Kisan Credit Card get generated?

पहले के समय तो बैंकों द्वारा किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड देने में महीनो का समय लगता जाता था लेकिन फ़िलहाल सरकार की तरफ से बैंकों को सख्त आदेश दिए हुए हैं की 2 सप्ताह यानि की 15 दिन के अंदर किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड बनकर मिल जाना चाहिए। इस वजह से आजकल किसान क्रेडिट कार्ड बनने में केवल 15 दिनका समय लगता है।

1 एकड़ जमीन पर कितना लोन मिल सकता है? – How much loan can be availed on 1 acre land?

भारत सरकार की तरफ से किसानो को एक एकड़ जमीन पर 30 जहर रूपए तक का लोन देने का प्रावधान है। लेकिन इसके साथ ही किसान भाई जो लोन के लिए अप्लाई कर रहा है उसके पास Kisan Credit Card होना जरुरी है तभी लोन मिल पायेगा। सरकार की तरफ से किसान भाइयों को 50 हजार से लेकर 3 लाख तक का लोन दिया जाता है। उदहारण के लिए अगर आपके पास 10 एकड़ जमीन है तो आपको 3 लाख तक का लोन मिल पायेगा।

केसीसी के लिए कौन सा बैंक सबसे अच्छा है? – Which bank is best for KCC?

जब भी Kisan Credit Card Yojana के तहत लोन लेने की बात आती है तो सभी किसान भाई एक ही सुर में बोलते है की स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से लोन लेना चाहिए। दूसरे बैंकों की तुलना में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अधिक मात्रा में लोन दिए हैं। भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 3 लाख रूपए तक के लोन पर केवल 7 प्रतिशत प्रतिवर्ष ब्याजदर के हिसाब से के लोन दे देता है। वही दूसरे बैंक में ये आकंड़ा बहुत अधिक है।

केसीसी लोन नहीं चुकाने पर क्या होता है? – What happens in case of non-payment of KCC loan?

देखिये सबसे पहली बात तो ये की अगर आपने लोन लिया है तो उसको समय पर भरना आपकी जिम्मेदारी बनती है लेकिन अगर आप लोन नहीं भरेंगे तो आपको बहुत परेशानी हो सकती है क्योंकि जिस बैंक ने आपको लोन दिया है वो आपको कोर्ट में ले जा सकता है। दूसरी बात ये की अगर आपने लोन नहीं भरा तो बैंक को पूरा हक़ होता है की जिस भी जमीन को आपने Kisan Credit Card लेते समय गिरवी रखा था, बैंक उसकी नीलामी करके अपने पैसे वसूल कर सकता है। बैंक को ऐसा करने से कोर्ट भी नहीं रोक सकता क्योंकि किसान क्रेडिट कार्ड लेते समय इस तरफ का अनुबंध बैंक आपके साथ पहले ही कर लेता है। और गिरवी रखी जमीन के आधार पर ही बैंक आपको लोन देता है।

तो सभी किसान भाई ध्यान दें की अगर आपने लोन लिया है तो उसको समय पर भरें ताकि आगे भविष्य में जरुरत पड़ने पर फिर से आप बैंक से लोन ले सके। इसके अलावा अगर आप लोन नहीं भरते हैं तो आपको बैंक द्वारा डिफॉल्टर घोषित कर दिया जायेगा और फिर कोई भी बैंक आपको किसी भी प्रकार का लोन नहीं देगा और ना ही बैंकों की किसी भी सेवाओं का लाभ आपको मिलेगा इसलिए लोन लेकर उसको हमेशा समय पर भरना चाहिए।

किसान क्रेडिट कार्ड का लोन कब माफ होगा? – When will the Kisan Credit Card loan be waived off?

देखिये जिन भी किसानों ने Kisan Credit Card के जरिये लोन लिया है और फिर उस लोन को समय पर चुकाया है तो उनको 3% सालाना की अतिरिक्त ब्याज सहायता दी जाती है। अभी 2022-23 के लिए ये दर 1.5 प्रतिशत रखी गई है। इससे पहले 2021 – 2022 के लिए ये दर 2 प्रतिशत थी। लेकिन फिर भी कभी कभी किसान इस स्थिति में नहीं होते की वो लोन भर पाए। ऐसे में किसान सोचते हैं की उनका लोन अगर माफ़ हो जाये तो बात बन सकती है। अब लोन माफ़ करने के लिए सरकार की तरफ से अलग अलग योजनाए चलाई जाती है और उनके अंतर्गत ही सरकार लोन माफ़ करती है ना की बैंक। हां इसके लिए आपको बैंक में जाकर एप्लीकेशन देनी होगी। Loan Mafi के लिए आवेदन कैसे करना है इसके बारे में हमने निचे बताया है।

  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को अपने लोन वाली बैंक की ब्रांच में जाना होगा।
  • वहां जाकर आपको बैंक के मैनेजर से लाओं माफ़ी के बारे में बात करनी होगी।
  • उसके बाद आपको बैंक से लोन माफ़ी का फार्म लेना है।
  • उसके बाद आपको फार्म को भरना है और जरुरी दस्तावेज और लोन ना चुकाने के कारणों का ब्यौरा देना है।
  • इसके बाद आपको उस फार्म को दस्तावेजों के साथ बैंक में जमा करना होगा।
  • अब आपके आवेदन के तहत बैंक अपनी जांच प्रक्रिया पूरी करेगा और उसके बाद आपके लोन की माफ़ी की जाएगी।

अन्य खबरे पढ़े

[feed url=”https://kisanyojana.org/feed/” number=”10″]
About Vinod Yadav

My name is Vinod Yadav and I am from Haryana. Although I do a job, but I am fond of writing. This blogging starts from here again. I belong to a farming family, so I have a good knowledge of agriculture. I am also an engineer in textile, so the market and plans are also taken care of. There's just one drawback. Bless you all. Hope to keep it. Jai Hind, Jai Jawan - Jai Kisan

Leave a Comment