Weather News

भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट : हरियाणा पंजाब के 21 जिलों में येलो अलर्ट जारी, तेज अंधड़ के साथ बारिश का अलर्ट जारी

देश के कई राज्यों मे के हालत काफी खराब हैं
पंजाब और हरियाणा राज्य के कई जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है किसान भाइयों के लिए काफी चिंता बढ़ गई है गेहूं की फसल के खराब होने के चांस बढ़ गए है दिनभर तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है इन जिलों में आज अलर्ट जारी किया गया है

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

हरियाणा पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल और करनाल इन छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यहां बारिश और ओलावृष्टि के साथ 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने वाली है.

 

महेंद्रगढ़, नूह, पलवल, फरीदाबाद, रेवाड़ी, सोनीपत, पानीपत, गुरुग्राम जिले में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है इसके अलावा दक्षिण पश्चिम और पश्चिम के जिले सिरसा, फतेहाबाद, हिसार में येलो अलर्ट और चरखी दादरी और भिवानी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है इन जिलों में 24 मार्च के बाद भारी बारिश के साथ तेज हवाओं का रुख रहेगा ओलावृष्टि की संभावना अधिक बन रही है , मौसम विभाग ने इन 21 जिलों में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना जताई है.

फसलों को हुआ नुकसान

वही मौसम विभाग के अलर्ट के बाद किसान एक बार फिर चिंता में नजर आ रहे है. जहां हाल ही में हुई बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पहुंचा है, वही एक बार फिर बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के अलर्ट ने उनकी चिंता बढ़ा दी है.

 उत्तर प्रदेश राज्य में मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने भोपाल और नर्मदापुरम संभाग, धार, खरगौन, बडवानी, शाजापुर, देवास और आगर जिले में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है. विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.
मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के जिलों और धार, खरगौन, बडवानी, उमरिया, सागर, शाजापुर, देवास, आगर, कटनी जिले में कहीं-कहीं बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार 24-25 मार्च के दौरान मध्य और आसपास के पूर्वी भारत में बारिश, आंधी और ओले भी गिरेंगे. इसके अलावा जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, बल्तिस्तान में भी आंधी तूफान और तेज हवा चलने का अनुमान जताया गया है.

Vinod Yadav

विनोद यादव हरियाणा के रहने वाले है और इनको करीब 10 साल का न्यूज़ लेखन का अनुभव है। इन्होने लगभग सभी विषयों को कवर किया है लेकिन खेती और बिज़नेस में इनकी काफी अच्छी पकड़ है। मौजूदा समय में किसान योजना वेबसाइट के लिए अपने अनुभव को शेयर करते है। विनोद यादव से सम्पर्क करने के लिए आप कांटेक्ट वाले पेज का इस्तेमाल कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *